स्वास्थ्य वर्धक हरे बदाम | Green Almonds Benefits| Is it better then normal Almonds?

हरे बादाम आमतौर पर कच्चे बादाम होते हैं, जिनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपके दिल का ख्याल रखने से लेकर वजन कम करने में भी सहायक होते हैं।

यहां तक कि सूखे बादामों की तुलना में हरे बादाम कई गुना अधिक लाभदायक होते हैं। 

अब हम हरे बादाम से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं−

पोषक तत्वों से भरपूर

हरे बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन सहित विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं। वे फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं और आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराते हैं।

रोगों से बचाव

हरे बादाम का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपकी कई गंभीर रोगों से रक्षा करते हैं। दरअसल, इनमें एंटी−ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।ऐसे में व्यक्ति जल्द बीमार नहीं पड़ता जो बीमार हैं वह भी जल्दी ठीक हो जाते हैं।

दिल का रखें ख्याल

हरा बादाम दिल के लिए भी बेहद लाभकारी माना गया है।इनमें बहुत सारे फ्लेवोनोइड्स या बायोफ्लेवोनॉइड होते हैं जो शरीर में एंटीऑक्सिडेंट की शक्ति को बढ़ाता है। इतना ही नहीं फ्लेवोनोइड विटामिन ई के साथ मिलकर काम करते हैं, जो रक्त वाहिकाओं की दीवारों को टूटने या क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। नतीजतन व्यक्ति दिल के दौरे जैसी घातक ह्दय रोग होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

मस्तिष्क को मजबूत करता है

हरे बादाम स्वस्थ-वसा से भरपूर होते हैं, जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड, जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने और संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये पोषक तत्व मूड और मानसिक स्पष्टता में भी सुधार कर सकते हैं।

करें वजन कम

अगर आप एक हेल्दी वेट मेंटेन करना चाहते हैं तो भी हरे बादाम को डाइट में शामिल करें। दरअसल इनमें हेल्दी फैट्स पाया जाता है जो न सिर्फ अतिरिक्त वसा को बाहर निकालते हैं, बल्कि आपको पतला होने में भी मदद करते हैं।

Green Almonds

पेट के लिए लाभदायक

हरे बादाम पेट के लिए भी काफी अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें बहुत अधिक फाइबर होता है जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाता है और कब्ज का इलाज करने में सहायक होते हैं।

हडि्डयों को मिलेगी मजबूती

हरे बादाम में पाया जाने वाला फॉस्फोरस तत्व दांतों और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह न सिर्फ दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाता है, बल्कि ओरल हेल्थ का भी ख्याल रखता है।

खूबसूरत बनते हैं बाल

हरे बादाम का सेवन बालों के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि ये विटामिन, मिनरल्स और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों की जड़ों को पोषण देते हैं। अगर आप इनका सेवन करते हैं तो इससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

हरे बादाम में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। ये हानिकारक अणु कैंसर, हृदय रोग और उम्र बढ़ने सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।

धन्यवाद🙏

दर्शन आश्रम
गांव बुढेडा
गुडगांव

सूत्रों का कहना है (References)

Please follow and like us:
error987
fb-share-icon
Tweet 89

2 thoughts on “स्वास्थ्य वर्धक हरे बदाम | Green Almonds Benefits| Is it better then normal Almonds?”

Leave a Comment